Sunday 8 May 2016

मां आज अनवर आपके हाथ की भिंडी भी खा लेगा

मां तुम सोशल मीडिया पर अपना घर क्यों नहीं बसा लेतीं। देखो आपके फरमाबरदार बेटे कितनी खूबसूरत बातें आपकी शान में लिख रहे हैं। "लव यू मॉम" कहते कहते प्यारी बेटियों के लबों पर खुशकी आ जा रही है। मां तुम देख भी पा रही हो या नहीं। या फिर बच्चों की भूख मिटाने के लिए चूल्हा संभाले बैठी हो।
सोशल मीडिया पर मां ही मां है, लेकिन मां तुम्हारी ये खामोशी बता रही है कि तुम इस बात की उलझन में बैठी हो रात को खाने में क्या बनाऊं, क्योंकि अनवर को भिंडी पसंद नहीं है, फोजिया को गोश्त से एलर्जी है और उनके पापा दाल पसंद नहीं करते हैं। फिर भी तुम सबकी पसंद पूरी कर देती हो। पसंद में जरा सी मिर्च तेज हुई तो खाना धरा रह जाता है और तुम्हारी मेहनत बेकार। तुम बेकार की उलझन मेे बैठी हो। मां आओ तुम्हें सोशल मीडिया की सैर करा दूं। देखो तुम्हारे बच्चे सुधर गए हैं। यहां सब अच्छा-अच्छा है। अनवर आपके हाथ की भिंडी खा लेगा, क्योंकि वो तो तुमसे बहुत प्यार करता है। यकीन नहीं आ रहा न तुमको, क्योंकि आज तक तुमने अनवर को मनमानी करते और झिड़कते ही देखा है। चलो तसल्ली करने के लिए आजका उसका फेसबुक स्टटेस चेक कर लो। पक्का तुम्हारी आंखें भर आएंगी इतनी मोहब्बत देखकर।
फोजिया ने तुमसे बात करना बंद कर दिया था, क्योंकि तुमने उसके पापा को उसके लिए स्कूटी खरीदने से मना कर दिया था। तुम्हें उसकी सुरक्षा की फिक्र थी। फोजिया ने तुम्हारे निहोरे करने के बाद भी पूरा दिन खाना नहीं खाया था न। देखो वही फोजिया आज कई साल पुरानी तुम्हारे साथ खींची गई तस्वीर इंस्टाग्राम पर शेयर कर रही है। उस तस्वीर पर उसने कैप्शन भी दिया है। "मेरी मां मेरी जिंदगी, लव यू मॉम"
 तुम भी न बेकार की फिक्र में मरी जा रही थीं कि बच्चे पता नहीं बड़े होकर किसके नक्शे कदम पर चलेंगे। अब मैं क्या बताऊं तुम खुद ही सोशल मीडिया पर देख लो वो तो अपना आइडल तुमको ही मानते हैं। मां सच कहूं सारे बहन भाइयों पर बेइंतेहा प्यार आ रहा है। मन कर रहा है कि सबके स्टटेस को चूमता रहूं, जो तुम्हारी ममता में उमड़ पड़े हैं। बस अफसोस इस बात का है, तुम ये सुख भोग नहीं सकोगी, क्योंकि तुम्हारा तो सोशल मीडिया पर अकाउंट ही नहीं है। तुम इस प्यार से भी वैसे ही वंचित रह जाओगी जैसे घर में सबकी ख्वाहिशें पूरी करने के चक्कर में अपनी ख्वाहिशों को किसी कोने में दफन कर देती हो। बस मेरी तो ये ही दुआ है कि सोशल मीडिया में छेद हो जाए, ताकि उस छेद से प्यार रिसकर तुम तक पहुंच जाए। 
 मां तुमसे एक बात कहूं बुरा न मानना। देर रात तुम अब बच्चों का इंतजार न करना बेफिक्र होकर सो जाना, वो क्या है न कि आज दोस्तों के साथ डिस्को पार्टी में आने से लेट हो जाएंगे। मदर्स डे तो सिर्फ सोशल मीडिया पर स्टटेस डालने के लिए ही होता है न। तुम मदर्स डे के फालतू बहकावे में मत आ जाना।

 आपके साथ सेल्फी खींचकर फेसबुक पर न डालने वाला
 आपका नालायक बेटा

1 comment: